यूनीक आर्टिकल क्या है और कैसे लिखे जाते हैं? 

यूनीक आर्टिकल क्या है और कैसे लिखे जाते हैं? 

क्या आपको भी सही कंटेंट लिखना नहीं आता है तो यह जानकारी विशेष रुप से आपके लिए है। कैसे हो दोस्तों, उम्मीद करता हूं स्वस्थ और खुशहाल होंगे । दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि यूनिकॉर्टिकल क्या है और “यूनिक आर्टिकल कैसे लिखे जाते हैं” इसके बारे में जानकारी देंगे, क्योंकि दोस्तों हमें ऐडसेंस अप्रूवल के लिए एक अच्छे क्वालिटी के कंटेंट की आवश्यकता होती है ‌, तभी हमको गूगल ऐडसेंस की तरफ से अप्रूवल मिल सकता है। तो दोस्तों यह आर्टिकल खासकर उन ब्लॉगर या वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए है जो अभी-अभी नए हैं और जिनको कंटेंट कैसे लिखा जाता है? इसके बारे में अभी ठीक से जानकारी नहीं है। तो दोस्तों चलिए जानकारी को शुरू करते हैं-

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि ब्लॉगिंग में हमारा कंटेंट ही महत्वपूर्ण होता है, जिसे सर्च रैंक में सबसे ऊपर रखने की हर ब्लॉगर की चाहत होती है। क्योंकि यदि तुम्हारा आर्टिकल आर्टिकल सबसे सुपर होगा तो तुम्हारी वेबसाइट या ब्लॉग की क्वालिटी बढ़ेगी और उस पर ट्रैफिक अच्छा आएगा तथा आपके विजिटर्स भी बढ़ेंगे।

यदि दोस्तों तुम्हारे आर्टिकल में कोई दम नहीं होगी, कोई क्वालिटी नहीं होगी, तो कोई भी उपयोगकर्ता उसे नहीं देखेगा और इससे तुम्हारी वेबसाइट या फिर ब्लॉग व्यर्थ हो जाएगा। अर्थात आपको कोई इनकम नहीं मिलेगी और आपका समय वैसे ही बर्बाद होगा। तो दोस्तों आप एक अच्छा कंटेंट लिखकर कैसे वेबसाइट या ब्लॉग से कैसे कमाई कर सकते हैं, यह जानने के लिए आपको यह आर्टिकल संपूर्ण पढ़ना पड़ेगा। तो चलिए शुरू करते हैं-

मित्रों पहली बात तो यह है कि यदि तुम एक नए ब्लॉगर हो तो आपसे गलतियां होना स्वभाविक सी बात है। क्योंकि दोस्तों जब हम नए-नए होते हैं किसी काम में तो अक्सर वह काम हमसे गलत ही हो जाता है। तो कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि दोस्तों जब हम भी अपने ब्लॉग पर नए थे तो हमसे भी काफी सारी गलतियां होती ही रहती थी। परंतु दोस्तों वो कहते हैं। ना,” करत- करत अभ्यास जड़मति होत सुजान” तो दोस्तों हमने लगातार अपने आर्टिकल राइटिंग सुधारने पर ध्यान दिया। और आज हम कैसा कंटेंट लिखते है यह आप देख ही सकते हैं। हम आपको ऐसी बेहतरीन जानकारी देंगे जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को जल्दी से जल्दी अप्रूवल मिल सके।

आर्टिकल कैसे लिखें?

1. टॉपिक को सेलेक्ट करें-

दोस्तों बहुत अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए आपको सबसे पहले तो टॉपिक सेलेक्ट करना होगा। यदि आपने टॉपिक सेलेक्ट नहीं किया है तो आप किस विषय के ऊपर आर्टिकल लिखेंगे। तो आपको सर्वप्रथम टॉपिक को सेलेक्ट करना है कि आपको किस बारे में आर्टिकल लिखना है। अब आप मै से कुछ ऐसे लोग हैं जो शायद ऐसे बताने से नहीं समझ रहे होंगे। दोस्तों मान लीजिए हमने एक टॉपिक सेलेक्ट किया है “कंटेंट कैसे लिखें” तो यह हमारा टाइटल हो जाता है और इसी के अंदर हमको संपूर्ण जानकारी इसके बारे मेें बतानी होती है। फिर आपको टॉपिक सेलेक्ट करने के बाद आर्टिकल के अंदर उससे संबंधित जानकारी लिखनी है।

2. ओरिजिनल/यूनिक कंटेंट क्यों लिखें-

दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए कि यदि आप के आर्टिकल में ‘plagiarism’ है तो आपका आर्टिकल एक तरह से लो वैल्यू कंटेंट है। जब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रूवल के लिए भेजोगे तो यह अप्रूव्ड नहीं होगी और आपके पास एक ईमेल आएगा, जिसमें लिखा होगा लो वैल्यू कंटेंट। तो दोस्तों इसीलिए आपको यूनिक आर्टिकल लिखना है अर्थात किसी के आर्टिकल की कॉपी नहीं करनी है। आपको ओरिजिनल आर्टिकल ही लिखना है, तभी आपको ऐडसेंस की तरफ से अप्रूवल मिल सकता है। और यदि आपके आर्टिकल क्वालिटी के नहीं होंगे तो आपके आर्टिकल गूगल में कभी भी RANK नहीं कर पाएंगे, जिससे तुम्हारी Earning नहीं होगी और तुम्हारा समय वैसे ही बर्बाद हो जाएगा।

3. Catchy content क्यों लिखें-

दोस्तों एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए आपको कैंची हैडलाइन वाला आर्टिकल लिखना है और इसके लिए आप एक ब्लॉगर के जैसे नहीं बल्कि एक उपयोगकर्ता के जैसे सोचें । कोई भी चीज गूगल पर सर्च करें। लगभग 10 मिनट तक कुछ भी सर्च करते रहें और इसके पश्चात खुद को observe तथा यह फाइंड करें कि आपने कितने हेड लाइन पढ़े तथा कितनों को स्किप किया, दोस्तों घबराइए मत यह नियम आपको केवल और केवल एक बार ही करना है, हम बस आपको यह याद दिलाना चाहते हैं कि तुम जो भी लिखो उसे एक राइट वे में लिखो।

दोस्तों आपको बता दें कि औसतन लोगों के अकॉर्डिंग लगभग 10 में से 7 या 8 लोग ही ऐसे होते हैं जो हेडलाइन को पढ़ते हैं फिर उसके बाद यह डिसाइड कर लेते हैं कि हमको यह आर्टिकल आगे पढ़ना चाहिए की नहीं। तो दोस्तों इसका अर्थ है कि यदि आपने एक कैंची हेडलाइन नहीं लिखा है तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक कि आस बिल्कुल ना करें। तो दोस्तों मेरे ख्याल से अब आप समझ चुके होंगे कि एक अच्छा कंटेंट लिखने के लिए एक कैंची हैडलाइन लिखना भी आवश्यक है।

4. Targeted URL क्यों लिखें-

वैसे दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस विकल्प पर उपयोगकर्ता अधिक ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि वह सिर्फ हेडलाइन और ब्लॉग पोस्ट को ही ज्यादा इंपॉर्टेंट मानते हैं‌। क्योंकि उनको यह अच्छी प्रकार से दिखाई देता है, जबकि यूआरएल नहीं तो उसे EXACT क्यों लिखें। यूजर इस पर ध्यान नहीं देते हैं। परंतु इस पर गूगल अवश्य ध्यान देता है। इसलिए इससे ही आपका आर्टिकल सर्च में शो करता है अर्थात दिखाई देता है। तब दोस्तों अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यूआरएल को आप जितना छोटा बना सकें उतना ही टॉप Rank पर उसके आने के चांसे होते हैं।

5. आर्टिकल को लिखते टाइम फोकस क्यों करें ?

दोस्तों जब आप अपने आर्टिकल को लिखते हैं तब आपको अपने शब्दों पर फोकस करना होता है कि कहीं हम जो बात कह रहे हैं वह गलत तरीके से तो नहीं कह रहे हैं या फिर इसमें कोई शब्द गलत तो नहीं है या फिर हमारा बताने का तरीका गलत तो नहीं है तो कुछ बातें होती हैं जो आपको आर्टिकल लिखते समय ध्यान देनी होती हैं। और आपका फोकस आर्टिकल लिखते समय सिर्फ और सिर्फ आर्टिकल पर ही रहे तो आप अच्छा से अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं।

 

Paypal Account Kaise Banaye

गांव में पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके होते हैं? जानिए पूरी जानकारी

यूनीक आर्टिकल क्या है और कैसे लिखे जाते हैं? 

आखिरी शब्द :-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज क्या आया है। आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि यूनिकॉर्टिकल क्या है और यूनिकॉर्टिकल कैसे लिखे जाते हैं। और यूनिक आर्टिकल लिखते समय किन किन बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है। इन सब टॉपिक के बारे में आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपने आप को विस्तार पूर्वक जानकारी दी दोस्तों यदि आपको आज की यह जानकारी पसंद आई है तो आप ऐसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें धन्यवाद!

Leave a Comment