RAM और ROM क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर है?

RAM और ROM क्या होता है?

तो दोस्तों आपलोग यह तो जानते ही होंगे यह कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण वस्तु RAM और ROM ही होते हैं तू आज की पोस्ट में हम सभी लोग यह जानेंगे कि RAM और ROM क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर होते हैं पूरी जानकारी हिंदी में डिटेल्स पूर्वक जानेंगे और इन दोनों का किस प्रकार इस्तेमाल किया जाता है अगर आप लोग RAM और ROM के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप लोगों को इस पोस्ट अंत तक यहीं पर बने रहना होगा।

दोस्तों अगर आप लोगों ने कभी यह सोचा है कि RAM और ROM क्या होता है अगर आप लोग इन दोनों के बारे में बहुत कुछ जानकारी जानना चाहते हैं तो आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से यहां जान जाएंगे कि RAM और ROMदोनों में क्या अंतर होता है और इनका हम किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

RAM और ROM इन दोनों में क्या अंतर है पूरी जानकारी हिंदी में-

तो दोस्तों आज की बात की जाए तो आप लोगों ने हमेशा देखा होगा कि आज के समय में हम और बहुत सारे लोग कंप्यूटर और मोबाइल की दुनिया में इंटरनेट से सभी जुड़े हुए हैं लेकिन आप लोग दिन और रात इसी इंटरनेट पर काम करते रहते हैं क्या दोस्तों आप लोग जानते हैं हमारा कंप्यूटर और मोबाइल किस-किस वस्तुओं से जुड़ा होता है और यह किस तरह से काम करता है।

तो अब मैं भी तो उसके बारे में बताने वाले हैं किस प्रकार आप लोग अपने कंप्यूटर पर किस तरह की वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आज के समय कंप्यूटर की बात की जाए तो दोस्तों कंप्यूटर से हम बहुत ही ऐसी चीजों को बना सकते हैं डिजाइनिंग कर सकते हैं और अपनी फोटो पिक्चर किस प्रकार तैयार कर सकते हैं लगभग आज के समय में इंटरनेट की द्वारा ही यह काम चल रहा है इस प्रकार हम अपने कंप्यूटर से इस तरह के काम कर रहे होते हैं।

दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं सबसे पहले आप लोगों को RAM और ROM क्या होता है तभी आप लोग इन दोनों की अंतर के बारे में अच्छी तरीके से जान पाएंगे।

RAM क्या होता है?

तो दोस्तों चलिए अब हम आप लोगों को रैम क्या होता है इसके बारे में कुछ जानकारी बताना चाहेंगे और के साथ ही साथ फिर हम आप लोगों को नीचे इन दोनों के बारे में आंसर बताने की भी पूरी पूरी कोशिश करेंगे।

इस प्रकार सबसे पहले हम आप लोगों को बता देते हैं इस RAM की फुल फॉर्म क्या होती है Random Access Memory यह इसकी फुल फॉर्म होती है और इसे आप लोग direct Assess memory कह सकते हो और दोस्तों इसका इस्तेमाल किसी भी software and application को चलाने के लिए यूज़ किया जाता है।

इस प्रकार RAM मैं सभी प्रकार का डाटा और मैसेज स्टोर रहते हैं और यहां पर प्रत्येक Cell और कुछ Rows एवं Columns से मिलकर तैयार किया जाता है और इसका खुदका एक यूनिक एड्रेस होता है जिसे आप लोग Cell Path के नाम से जान सकते हैं और इस तरह दोस्तों CPU इन सभी Celles विभिन्न प्रकार के डाटा को प्राप्त आसानी से कर सकता है। अब मैं आप लोगों को यहां पर बताने वाला हूं की रैम कितनी प्रकार की हो सकती है तो इस प्रकार आप लोगों को नीचे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप लोग जान पाएंगे प्रेम कितने प्रकार के होते हैं।

RAM मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है-

1.Static RAM
2.Dynamic RAM

1- Static RAM– का फुल फॉर्म Static RAM SRAM होता है और मैं आप लोगों को बता दूं दोस्तो इस तरह की रैम में 6 register memory cell की स्थिति का इस्तेमाल करके सम्मिलित किया जा सकता है Static RAM RAM का इस्तेमाल अधिकतर प्रोसेसर सीपीयू के लिए cash memory के आधार पर किया जा सकता है।

2. Dynamic RAM-

इस RAM का फुल फॉर्म होता है dynamic Random Access Memory और इस प्रकार यह एक तरह की रैम होती है इसी आप लोग एक विशेष संधारित्र सर्किट के अंदर एक दूसरी संधारित्र मैं अनेक bit data को सम्मिलित करने का अनुमति प्रदान करती है और इस प्रकार दोस्तों Dynamic RAM बहुत सारे आधुनिक कंप्यूटरों की एक बहुत ही अच्छी मानक कंप्यूटर मेमोरी होती है।

ROM क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर होता है?

ROM का फुल फॉर्म read onley memory है यह इस तरह की एक कंप्यूटर मेमोरी होती है जिसका इस्तेमाल आप लोग अपनी डाटा के लिए स्टोर करने के लिए किया जाता है और मैं आप लोगों को बता दूं दोस्तों ROM एक तरह की कंप्यूटर की जैसी मेमोरी होती है इसका इस्तेमाल आप लोग अपनी स्थाई मेमोरी में आसानी से कर सकते हैं इसका मतलब यह होता है कि आप कंप्यूटर को ऑफ कर देते हैं इस प्रकार उसमें आपका पूरा डाटा स्टोर रहेगा इसलिए यह non Volatile memory Kaha jata hai।

इस प्रकार दोस्तों अगर आप लोग आवश्यक प्रोग्रामिंग को प्रारंभ करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही आवश्यक होती हैं जो कि बूट अप के लिए बहुत ही जरूरी होती हैं इस प्रकार यह मेन रूप से आउटपुट और इनपुट कार्य करता है इसके प्रमुख प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर निर्देश रखता रहता है।

यह सब कितने Type की हो सकती हैं?

1-EAROM- (ELECTRIC ATERABLE READ ONLY MEMORY)
2-EPROM- (ERASABLE AND PROGRAMMABLE READ ONLY MEMORY)
3-MRON- (MASKED READ ONLY MEMORY)
4-PROM- (PROGRAMMABLE READ ONLY MEMORY)
5-EEPROM- (ELECTRICALLY ERASABLE AND PROGRAMMABLE READ ONLY MEMORY)

इस प्रकार में आप लोगों से एक बात कहना चाहता हूं जब हम सभी लोग इंटरनेट पर RAM की खोज यह लग रहे थे उस समय बहुत सारे इन सब के बारे में जानने के लिए खोज में लगे हुए थे उस टाइम पर हम लोगों के समय बहुत सारा नया समय था उस समय की बात की जाए तो बहुत सारे लोगों को तो यह भी जानकारी नहीं थी कि RAM किसे कहा जाता है और इन दोनों में क्या अंतर हो सकता है।

इसके अतिरिक्त और सब लोग बात करें तो पिछले कुछ समय लैपटॉप या स्मार्ट फोन यूज कर रहे थे उन लोगों के बारे मैं जाना जाए तो इस सब के बीच में क्या अंतर हो सकता है इस बात पर हम निर्णय लेती हैं पहले वह सब अनजान थे तो चलिए दोस्तों अब हम प्रारंभ करते हैं उन सभी के बारे में कुछ जानने का आखिरकार दोस्तों इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है।

RAM और ROM में इन दोनों में क्या अंतर होता है?

1.RAM- यह किसी भी मोबाइल या डिवाइस या कंप्यूटर स्पीड के लिए बहुत ही आवश्यक होता है और इसी प्रकार इस ROM को आप किसी भी तरह से किसी भी डिवाइस में स्टोर करने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। और इस प्रकार दोस्तों RAM आपका डाटा जब तक स्टोर रहेगा तब तक कोई भी इसे रिफ्रेश या रीस्टार्ट ना कर सके अगर यह आपने रीस्टार्ट या फिर रिफ्रेश कर दिया तो आपका सभी डाटा हट जाएगा।

2.ROM- इसकी बात की जाए तो इसमें आप अपनी data को MB मैं स्टोर कर सकते हैं अगर आप लोग इसी वही RAM मैं डाटा को केवल GB मैं स्टोर कर सकते हैं।

3.RAM उस सभी डाटा को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल मैं लिया जाता है जिसे सीपीयू के जरिए चलाया जाता है और ROM के बारे में बात की जाए तो आप लोग सीपीयू के जरिए इसे पढ़ सकते हैं इस प्रकार सीपीयू इसमें कोई चेंज नहीं कर सकता है और इस प्रकार दोस्तों ROM and RAM दोनों को motherboard के ही कुछ हिस्से होते हैं लेकिन मैं आप लोगों को बता दूं आप लोग रैम के बिना मदरबोर्ड को यूज नहीं कर पाएंगे और इसी प्रकार में आप लोगों को बता दो ROM रूम का होना आपकी मदरबोर्ड के लिए ज्यादा जरूरी नहीं होता है यानी कि मेरे कहने का मतलब यह है ROM इतना ज्यादा मायने नहीं रखता है जितना कि दोस्तों रैम का मुख्य भाग होता है।

4. इस प्रकार ROM और रैम काफी ज्यादा बड़ा यह अंतर होता है कि आप लोग rom मैं बिना टाटा बिना किसी सप्लाई के भी आसानी से Save किया जा सकता है लेकिन इस प्रकार RAM मैं इस तरह कुछ नहीं हो सकता है।

♦️Free Fire Max Vs Free Fire Me Kya Antar Hai

♦️Top 5 Video editing Apps 2022

♦️EMI क्या है एवं कैसे कार्य करता है ? 2022

निष्कर्ष

उम्मीद है आप लोग इस प्रकार अब जान चुके होंगे कि RAM और ROM क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर है पूरी जानकारी हिंदी में- अगर फिर भी आप लोगों को इन दोनों में कोई समझने में दिक्कत आ रही है तो आप लोगों को बेझिझक होकर आसानी से कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हैं हम आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी बताने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment