Loan Kya Hai Aur Urgent Loan Kaise Liya Jata Hai.

Loan Kya Hai Aur Urgent Loan Kaise Liya Jata Hai

Loan Kya Hai Aur.

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आज की इस पोस्ट में आपका तहे दिल से स्वागत है हम आपको आज की जानकारी में बताने वाले हैं कि लोन क्या है और आप अर्जेंट लोन कैसे ले सकते हैं। दोस्तों कभी कबार तो आपने सुना ही होगा कि फलाना व्यक्ति ने उस बैंक से कर्जा लिया है या फिर मुझे होम लोन लेना है। ऐसे कुछ वर्ड आपने कहीं ना कहीं सुने ही होंगे या फिर आपके पास कभी कभी कॉल आता है कि सर आपको लोन की आवश्यकता तो नहीं है। लोन से जुड़ी हुई सारी बातें हम आपको आज की इस पोस्ट में बताने वाले हैं चलिए आगे बढ़ते हैं।

Loan Kya Hai Aur Urgent Loan Kaise Liya Jata Hai.

लोन क्या है अर्जेंट लोन कैसे लें, लोन लेने के लिए हमारे पास क्या योग्यता होनी चाहिए, और कौन सी बैंक कितना ब्याज दर लेती है, ऐसे कई सारी तमाम बातें आपने सुनी होंगी। या आपके दिमाग में चल रही होंगी अगर आपको वास्तव में लोन के बारे में जानना है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको लोन से जुड़ी हुई सारी उपयोगी बातें बताने वाले हैं।

Loan क्या है ?

दोस्तों सबसे पहले हम अपने भारत देश के ही बात कर लेते हैं जहां पर अधिकतर लोग मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। तो ऐसे लोगों को किसी भी काम करने के लिए जैसे कि घर बनाना हो, बच्चों की पढ़ाई करवानी हो, कार लेना हो, सोना खरीदना हो, तो इतना पैसा हर एक मध्यवर्गीय परिवार के पास नहीं होता है। या कह सकते हैं तो उन्होंने इतनी सेविंग करके भी नहीं रखी होती है तो ऐसे में उन्हें कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। और आर्थिक परिस्थितियों के हिसाब से उन्हें कर्जा भी लेना पड़ता है।

कर्जा चुकाने के लिए उन्हें बैंक से लोन के लिए अप्लाई करना पड़ता है ताकि वह अपने कामों को पूरा कर सकें बैंक से पैसे उधार लेने को ही हम लोन कहते हैं। लोन ली गई राशि को हम महीने की कमाई से चुका सकते हैं जब आपने लोन लिया होता है। और कुछ समय के बाद आप उस लोन की भरपाई करते हैं तो वहां पर आपसे कुछ ब्याज भी ली जाती है। कहने का मतलब आप को दी गई धनराशि से अतिरिक्त पैसे आपको चुकाने पड़ते हैं।

Loan की परिभाषा !

आप में से कोई भी व्यक्ति किसी चीज को खरीदने के लिए या फिर अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अपने किसी भी निजी कार्य को पूरा करने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थाओं द्वारा कर्जा लेता है। तो उस कर्जे को आपको तय समय के लिए दिया जाता है और उसी समय के अंदर आपको वह कर्जा चुकाना पड़ता है इसी को हम लोन कहते हैं।

Loan के प्रकार !

लोन बहुत प्रकार के होते हैं जिन्हें लोगों द्वारा लिया जाता है लोन के कुछ प्रमुख प्रकारों को हम आपको बताने वाले हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

पर्सनल लोन (personal loan)
होम लोन (home loan)
कार लोन (car loan)
एजुकेशन लोन (education loan)
बिजनेस लोन (business loan)
गोल्ड लोन (gold loan)
कॉरपोरेट लोन (corporate loan)

1) Personal Loan

जब कोई भी व्यक्ति अपने निजी कार्य को पूरा करने के लिए बैंक की या नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्था से कर्जा प्राप्त करता है तो उसे हम पर्सनल लोन कहते हैं।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई तब किया जाता है जब अचानक से कुछ निजी खर्चा बढ़ जाता है जैसे कि शादी विवाह के मौके पर, कहीं घूमने जाने पर, कोई सामान खरीदने पर,

ऐसी बहुत सारी बैंक है जो अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं इसलिए आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। क्योंकि पर्सनल लोन को एक असुरक्षित लोन माना गया है इसलिए इसमें ब्याज की दर कुछ ज्यादा होती है।

2) Home Loan

कोई भी व्यक्ति अपने घर को बनवाने के लिए बैंक से कर्जा उठाता है तो उस कर्जे को होम लोन कहा जाता है।

हमारे भारत देश में ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं जो अच्छी नौकरी कर रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं लेकिन तब भी वह सक्षम नहीं हो पा रहे हैं कि वह खुद के लिए घर कैसे बनवा पाएं।

अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आप ऐसी परिस्थिति में बैंक जाकर बैंक से अपनी जरूरत के हिसाब से मासिक किस्त के आधार पर लोन के लिए अप्रूव कर सकते हैं।

अगर आप होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो होम लोन की राशि बहुत अधिक होती है और इस लोन को ब्याज सहित चुकाने के लिए काफी लंबा समय दिया जाता है क्योंकि यह लोन सुरक्षित लोन के अंतर्गत आता है।

3) Car Loan

जब कोई भी व्यक्ति गाड़ी खरीदने के लिए या गाड़ी बनवाने के लिए बैंक से लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसे कार लोन कहते हैं।

घर को खरीदने के बाद दूसरी जरूरत हर एक व्यक्ति की गाड़ी लेना होती है ताकि वह अपने परिवार के साथ इधर-उधर घूम सके और एंजॉय कर सके।

4) Education Loan

ऐसा लोन जिसे कोई भी छात्र या छात्रा या कोई भी स्टूडेंट के माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाने या अच्छी यूनिवर्सिटी कॉलेज में पढ़ाने के लिए बैंक से लोन लेता है तो इस लोन को एजुकेशन लोन कहा जाता है।

सभी माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि मेरा बच्चा एक अच्छे स्कूल में पढ़ सके ताकि वह आगे चलकर कुछ बन सके। तो आज के समय में किसी भी व्यक्ति को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट भी नहीं लगाने पड़ते हैं इस लोन को लेने पर आपका लोन जल्दी अप्रूव कर दिया जाता है।

5) Business Loan

कोई भी मनुष्य अपने कारोबार को शुरू करने के लिए या फिर अपने कारोबार को सुचारू रूप से चलाने के लिए बैंक से लोन के लिए अप्लाई करता है तो इस लोन को बिजनेस लोन कहा जाता है।

हर एक बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पैसों की जरूरत होती है अगर आप इस बात से परेशान है। और लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो कर सकते हैं आपको जल्द से जल्द लोन दे दिया जाता है।

बिजनेस लोन लेने पर या फिर अपने कार्य को शुरू करने के लिए आप बैंक की तरफ से 5000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं।

6) Gold Loan

जब कोई भी व्यक्ति अपने विशेष कार्य के लिए अपने आभूषण को गिरवी रख कर बैंक के द्वारा किसी वित्तीय संस्थान से कर्जा लेता है तो इस लोन को गोल्ड लोन कहा जाता है।

दोस्तो जैसा कि आपको पता है भारत देश में सोने के आभूषणों का बहुत ही ज्यादा प्रचलन है किसी खास मौके के लिए शादी विवाह में या किसी भी प्रकार की पार्टी के लिए सोने के आभूषण बहुत ही जरूरी माने गए हैं। क्योंकि सोने की कीमत महंगी होती है तो आप अपने आभूषणों को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। और यह नॉन आपको जल्दी दे दिया जाता है।

Adidas किस देश की कंपनी है?

ATM से Paise कैसे निकालें 2022

7) Corporate Loan

जब बैंक किसी भी बड़े अधिकारी या बड़े उद्योगपतियों जैसे कि टाटा, बिरला, अंबानी, अदानी, आदि को लोन देता है तो उसे कारपोरेट लोन कहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की इस “Loan Kya Hai Aur Urgent Loan Kaise Liya Jata Hai” पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है की लोन कितने प्रकार के होते हैं तथा लोन क्या है और आप लोन कैसे ले सकते हैं। सभी प्रकार के बेस्ट लोन के बारे में हमने आपको यहां पर जानकारी दी है उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Leave a Comment