FD क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं?

FD Kya Hai और इसके क्या फायदे होते हैं?

हैलो दोस्तो कैसे हैं आप मुझे लगता है, कि आप सभी आनंदमय और No टेंशन होगें। स्वागत है आपका एक और जबरदस्त पोस्ट “FD क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं?” दोस्तों यदि आपको भी फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों आप हमें कभी ना कभी FD( फिक्स डिपॉजिट) का नाम तो जरूर सुना ही होगा।

इसके अलावा आपने यह भी सुना होगा कि आप इसमें इतने पैसे जमा करा दो( FD करा दो) और यह पैसे इतने साल में आपके डबल हो जाएंगे। और इस प्रकार जब आपके पास रुपए इकट्ठा हो जाते हैं, तो आपकी मन में जरूर एक ना एक दिन FD (फिक्स डिपॉजिट) का ख्याल जरूर आया होगा । इसलिए आप भी FD के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

FD (फिक्स डिपॉजिट)क्या होता है?

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोई भी आम आदमी अपनी तनख्वाह में से कुछ ना कुछ सेविंग जरूर करता है यानी पैसे की बचत करता है, और इसी कोशिश में लगा रहता है। कि उसका पैसा इकट्ठा हो जाए और न जाने कब किसी जरूरत पर काम आ जाए । इसीलिए हम अपने पैसे को बैंक में जमा करा देते हैं और अच्छा ब्याज भी मिलता है।

किसी का डर और ना ही रिस्क रहती है। और आपका पैसा इन्वेस्ट होने से बच जाता है। और आपका पैसा एकदम सेव रहता है। इसलिए फिक्स डिपॉजिट सबसे आसान और भरोसेमंद तरीका माना जाता है। तो डियर फ्रेंडस मैं आपको बता दूं की FD (फिक्स डिपाजिट) में आपके पैसे को एक निश्चित समय के लिए निवेश किया जाता है।

उस पर आपको अच्छा ब्याज भी मिल जाता है। जिसकी दर बचतआपके खाते में जमा राशि पर पहले वाली दर बचत से काफी ज्यादा होती है। तो डियर फ्रेंड्स यदि आप भी फिक्स डिपॉजिट करबाना चाहते हैं।तो आप किसी भी बैंक से करवा सकते हैं।क्योंकि इंडिया के अंदर जितने भी बैंक हैं। उन सभी में फिक्स डिपॉजिट प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध है।तो दोस्तो फिक्स डिपॉजिट जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि एक एक निश्चित समय अवधि के लिए आपका पैसा डिपॉजिट किया जाता है।और इसके अलावा मैं आपको बता दूं की अगर आप चाहे तो फिक्स समय से पहले अपने पैसे को निकाल भी सकते हैं.

यहां कोई इमरजेंसी आने पर आप FD को तुड़वा भी सकते हैं। और उसी के साथ FD (फिक्स डिपॉजिट) कितने समय का होता है। हमारे ऊपर निर्भर करता है। वैसे देखा जाए तो FD यानी फिक्स डिपाजिट लॉन्ग टाइम और शॉर्ट टाइम दोनों के लिए होता है। थोड़ी देर फ्रेंड मैं आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूं कि FD (फिक्स डिपॉजिट) कम से कम 1 हफ्ते के लिए और ज्यादा से ज्यादा 10 साल के लिए हो सकती है।

FD पर कितना इंटरेस्ट मिल सकता है?

तो दोस्तों में आपको यह बता देना चाहता हूं, कि भारत में प्रत्येक बैंक की अलग-अलग ब्याज रेट होती है। और 6 परसेंट से 9 परसेंट सालाना के बीच में होती है। और सबसे अहम बात यह है कि जिस समय पर आप FD करवाते हैं।

उस समय पर जो ब्याज दर बैंक की होती है, वही आपको अंत तक मिलती है। और दोस्तों FD पर आपको कितना ब्याज दर मिलेगा,यह सब इस बात पर निर्भर करता है, कि आप कितने समय तक fand जमा करा सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक है FD ( फिक्स डिपॉजिट) करवाना चाहते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा प्याज मिलती है।

FD करवाने के क्या फायदे होते हैं?

1. तो मेरे दोस्तों FD करबाने का सबसे बड़ा फायदा हमको यह होता है, कि इसमें आपको अच्छी प्याज के साथ-साथ फुल प्रोटेक्शन मिलता है और इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई भी रिस्क नहीं होती है। और इसमें आपको एक सुनिश्चित ब्याज मिलता है, चाहे मार्केट में कितने भी उतार-चढ़ाव आ जाएं। और इसमें आपका पैसा एकदम सुरक्षित रहता है।

2. तो दोस्तो आपकी FD (फिक्स डिपॉजिट) पर जो भी आज आपको पता है मुझे आप (मंथली) महीने पर या क्वार्टरली भी ले सकते हैं।

3. तो दोस्तों अगर आपको कोई इमरजेंसी आ पड़ती है, तो आप FD के द्वारा लोन भी ले सकते हैं। आप अपनी FD के टोटल अमाउंट का 90% lone बड़ी आसानी से ले सकते है, और उस पर ब्याज दर भी बहुत कम होती है।

4. FD (फिक्स डिपॉजिट)पर आपको इनकम टैक्स से भी छुटकारा मिल जाता है।और 80c dedication से हमें 15000 तक की FD (फिक्स डिपॉजिट)पर किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स नहीं लगता हैं।

6. तो दोस्तों FD करबाने पर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दर मिलता है। और ऐसे लोगों को लगभग सभी बैंक अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करते हैं।sbi FD प्लान में साधारण सिटीजन को एफडी पर 5.25 से लेकर जयपुर6. 25% ब्याज दर मिल जाती है। सीनियर सिटीजन हो तो उसके मुकाबले 6-6.75 प्रतिशत ब्याज दर आपको मिलता है।

6. तो दोस्तों बैंक में आपको reinvest ka option आपको मिल जाता हैं। जिसकी सहायता से आप FD की राशि को फिर से नए एफडी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

FD (फिक्स डिपॉजिट) ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कैसे करें?

1. ऑफलाइन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक में जाना होता है। फिर आपको एक फॉर्म भरना होता है, जिसके अंदर आपको अपने आईडेंटीकार्ड या आधर कार्ड एड्रेस प्रूफ पैन कार्ड के साथ पासपोर्ट साइज की फोटो की आवश्यकता होती है। इन डॉक्यूमेंटो के साथ ही आपने जितने रु की FD करबाई है, उतनी ही रकम जमा करानी होती है। रकम जमा कराने के बाद आपको रिसिप्ट दे दी जाती है जिसे आपको संभाल कर रखना होता है।

2. यदि आपके बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग सेवा उपलब्ध है। तो आप घर बैठे बहुत आसान तरीके से एफडी खुलवा सकते हैं इसके लिए आपको केवल इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के बाद आपको एफडी करने का ऑप्शन मिलता है। जिस पर क्लिक करके आपको एक फॉर्म भरना होता है, फिर इसके बाद आप एफडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

समय से पहले FD तुड़वाने के क्या नुकसान होते हैं?

तो डियर फ्रेंडस जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब आप एफडी करवाते तो आपका पैसा एक निश्चित समय के लिए जमा हो जाता है,जिस पर आपको अच्छा प्याज भी मिलता है। लेकिन इसी दौरान कोई इमरजेंसी आ जाती है, और आपके पास कोई व्यवस्था नहीं होती है, तो ऐसे में आपको अपनी FD तुड़बानी पड़ती है। जिसके कुछ नुकसान भी होते हैं, जो आपको भुगतने पढ़ते हैं। जैसे कि समय से पहले अपनी FD तोड़ने पर आपको पेलेंटी भरनी पड़ती है। और साथ ही आपको प्यार दर कम मिलता है।

नोट > तो दोस्तों में आपको यह बता देना चाहता हूं कि जब भी आपको ऐसा लगता है कि एफडी करवाने से पहले मुझे पैसे की जरूरत पड़ सकती है। तो आपको ऐसे में थोड़े थोड़े पैसे करके कई एफडी करवानी चाहिए। जैसे आपके पास 400000 रु हैं तो आप उन्हें एक ही FD में जमा नहीं कराए बल्कि दो से तीन FD में जमा कराएं। ऐसा करने से जब आपको किसी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ेगी तो आप एक FD को तोड़ कर अपना काम चला सकते है। और होने वाले बड़े नुकसान से बच सकते है।

GoDaddy से डोमेन नाम कैसे खरीदें 2022?

WordPress क्या है और उपयोग क्यों करें ?

धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लें?

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से FD क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी।अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।ताकि उनको भी इससे रिलेटेड सारी जानकारी मिल सके।और इसी प्रकार कि जानकारियों को हासिल करने के लिए हमारी वेबसाइट www.Experthindi.in पर विजिट करें। मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए

धन्यवाद!

Leave a Comment