फैशन डिजाइनिंग कोर्स – जानिए हिंदी में पूरी जानकारी 2022

फैशन डिजाइनिंग कोर्स –

हाय दोस्तों आज हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं वह बहुत जबरदस्त और बहुत काम आने वाली जानकारी है जी हां दोस्तों इसीलिए आपको आर्टिकल के अंदर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ना है। चलिए स्टार्ट करते हैं। हम 21वीं सदी में रह रहे हैं और आज कोई भी काम असंभव सा नहीं लगता है। 

दोस्तों वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इंसानों की सोच और समझ आचार और विचारों ने भी बहुत तरक्की कर ली है। वर्तमान में छोटे से छोटा बच्चा भी जानता है कि उसे बड़ा होकर क्या बनना है, और क्या बनना चाहिए

फैशन डिजाइनिंग कोर्स

बच्चों में ही इतनी समझ Develop हो चुकी है या फिर यूं कहें कि उनकी बुद्धि बहुत तेज हो चुकी होती है कि उन्हें अपने करियर life को लेकर कोई Confusion नहीं होता है बच्चा 10 साल बाद क्या बनना चाहता है उसकी तैयारी आज से ही करना शुरू कर देता है एक बहुत बड़ी तादाद में बच्चे अपने सपनों को लेकर बहुत जागरूक हैं.

क्योंकि बच्चों पर उनके माता-पिता भाई-बहन यार सगे-संबंधियों का कोई प्रेशर नहीं होता है इस वजह से वो अपनी लाइफ के बारे में freely सोचते हैं उन पर किसी भी प्रकार का प्रेशर नहीं होता है। अपने अरमान पूरे भी कर रहे हैं आज हमारी युवा पीढ़ी के सामने ऐसे हजारों Career Option Available है जिन्हें choose कर वह आगे बढ़ सकते हैं।

ऐसे ही एक विकल्प option, fashion डिजाइनिंग कोर्स (fashion designing course) के बारे में इस लेख को पढ़कर आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. Fashion Designing क्या है? Fashion Designing कोर्स कैसे करें? फैशन डिजाइनिंग कोर्स कहां से करें ? कैसे बने एक फैशन डिजाइनर ? इन सभी प्रश्नों का सही उत्तर मिल जाएगा।

दोस्तों फैशन डिजाइनिंग कोर्स हो जानकारी फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें?

आज मैं बात करने जा रही हूं एक बहुत ही ज्यादा प्रोफेशनल और ट्रेनिंग कोर्स के बारे में जो की है fashion designing कोर्स। ”Fashion” का अर्थ होता है ऐसी वेशभूषा जो कि बहुत ज्यादा चलन में हो और ” डिजाइनिंग” का अर्थ है वही वेशभूषा attractive तरीके से बनाने की प्रक्रिया। fashion designing उन कपड़ों को designing करने का Course है जो कि बहुत ज्यादा चलन में होते हैं या लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं। दोस्तों वर्तमान समय में हमें देखने को मिलता है कि अलग-अलग तरह की वेशभूषा लोगों को बहुत ही ज्यादा Attract करती हैं और लोग इस इसी तरह के फैशन में रहना पसंद करते हैं।

दोस्तों वर्तमान समय में में चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा सभी अपने आपको एक अच्छा Look देना चाहते हैं सभी लोगों को Trend के हिसाब से कपड़े पहनना पसंद आ रहा है और इसी तरह से लोग अपने कपड़ों को fashionable चुनते हैं। हर कोई अपनी वेशभूषा के द्वारा भीड़ से हटके एक अलग पहचान बनाना चाहता है और और ऐसे ही attractive कपड़े या फैशन का सामान बनाना एक fashion designer का काम होता है.

Market में Demand क्या है और किस तरह की वेशभूषा लोगों को पसंद आ रही है, इस तरह के Unique ideas को को खोजकर fashion designer का काम है। फैशन डिजाइनर का माइंड हमेशा एक Creative तरकीब लेकर आता है दोस्तों यदि आप भी कपड़ों या फैशन संबंधी चीजों में प्रतिक्रिया दिखाने में माहिर हैं और आपको यह काम करने में मजा आता है, तो आप का भविष्य future भी इस क्षेत्र में बहुत सुनहरा हो सकता है।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कैसे करें ?

इच्छुक उम्मीदवार Fashion Designing के Course के लिए, 10वीं या 12वीं पास करने के बाद इससे संबंधित Short term and Long term कोर्सेज का लाभ उठा सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग के Course 3 Month से लेकर 4 Year तक के हो सकते हैं. इन कोर्स में छात्र/छात्राओं को Latest designs, फैशन क्रिएटिविटी creativity और Market Trend मार्केट ट्रैन्ड के बारे में जैसे विषयों पर गहनता से सिखाया जाता है। उसी के साथ सिलाई कढ़ाई और बुनाई करने के बेसिक टिप्स, क्लॉथ कटिंग क्रिएटिव डिजाइंस के बारे में भी बताया जाता है. आप अपनी सुविधा के according इसमें से किसी भी अवधि का कोर्स चयन कर सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग से संबंधित- COURSE

आप fashion designing से संबंधित Bsc in Fashion Designing, Diploma in Fashion Designing, BA in फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्स After 12th/10th कर सकते हैं.

फैशन डिजाइनिंग में क्या सीखने को मिलेगा?

fashion designing का कोर्स चयन करने के बाद आपको Designing के छोटे से छोटे Steps सिखाए जाते हैं. सिलाई करने से लेकर कपड़े को काटना, उस पर design बनाना, सही मायने में कहे तो कपड़ों को attractive बनाना, सभी कुछ सिखाया जाता है। इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपको design कागज पर बनानी होती हैं, उसके बाद धीरे-धीरे सीख कर उसको कपड़े पर cutting p करना होता है।

इन कोर्स के अंदर आपको सभी लेटेस्ट फैशन और मार्केट में जिस हिसाब का Trend होता है वही design सिखाए जाते हैं। एक बार आप डिजाइन करना सीख जाते हैं उसके बाद आपको अपने Creative Ideas लगाकर designing कर सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए आपको किसी भी विशेष योग्यता की जरुरत नहीं होती है अगर आपकी रुचि सिलाई कढ़ाई या बुनाई में है और आप नए-नए डिजाइंस बनाकर स्वयं सीख सकते हैं या सिलाई से संबंधित कोई कोर्स कर सकते हैं। किसी भी फैशन design कोर्स में आवेदन करने करने के बाद आपको मार्केट ट्रैन्ड के हिसाब से नई नई designs Ready करनी होती है। मार्केट में Customer की Demand क्या है? और वह किस तरह का डिजाइन चाहता है उसके हिसाब से आपको designsकरके अपने product को मार्केट में उतारना होता है।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कैसे करें ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं डिजाइनिंग हर क्षेत्र में एक बहुत महत्वपूर्ण Industry बन चुकी है किसी भी industry में आप जाएं आपको वहां पर वेशभूषा को लेकर एक team मिलती ही है जो डिजाइनिंग से लेकर कपड़ों की सिलाई व उनका अच्छे से Parmtion भी करती है।आइए इस क्षेत्र में carear संभावनाओं के बारे में जानते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद सबसे पहले आप किसी अनुभवी Fashion Designer के Under काम कर सकते हैं इससे आपको बहुत अच्छा अनुभव मिलेगा और आपके गुणों में भी निखार आएगा।

आप अपने तैयार किए designs को Online marketing करके भी Sale कर सकते हैं।

आजकल बहुत ही freelancing Companies and website चल रही है जहां पर आप अपने अच्छे clients बनाकर उन्हें सेवाएं दे सकते हैं.।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कैसे करें ?

TV और Film industry में भी आप अपने अच्छे designs को लेकर संपर्क कर सकते हैं।

किसी अच्छे बड़ी Fashion company के साथ जुड़ कर भी आप काम कर सकते हैं।

आप अपना खुद का Boutique or Saloon भी Open कर सकते हैं।

आप Makeup artist,

ड्रेसिंग आर्टिस्ट और फैशन आर्टिस्ट के तौर पर फिल्मी कलाकारों के साथ काम कर सकते हैं.

Fashion Designing में आपकी कमाई आप के Latest डिजाइन और अनुभव पर निर्भर करते हैं अगर आप किसी के Under में नौकरी करते हैं तो आपको महीने के 15- ₹20000 मिल सकते हैं। जैसे-जैसे आपको अनुभव मिलता जाएगा और मार्केट ट्रेंड की समझ आप में बढ़ती जाएगी, आपकी आमदनी लाखों तक हो सकती है.

इसके अतिरिक्त आप स्वयं भी खुद का बिजनेस प्रारंभ कर सकते हैं. अपने लिए ग्राहक बना सकते हैं, और उनको fashion से संबंधित एडवाइस और प्रोडक्ट उपलब्ध करा सकते हैं. इस काम के लिए लोग अच्छा खासा Charge करते हैं. सिर्फ एक क्रिएटिव I तरकीब आपकी डिजाइनिंग में चार चांद लगा सकता है आपको हमेशा ही कुछ नया करने का प्रयास करते रहना होगा।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कैसे करें ?

वैसे तो भारत के लगभग हर शहर में कॉलेज इससे संबंधित कोर्स कराते हैं किंतु यहां हमने कुछ उच्च श्रेणी के प्रशिक्षण संस्थानों को List किया है. यहां आपको भारत के कुछ सबसे अच्छे फैशन डिजाइनिंग कॉलेज दिए गए हैं, जहां पर आप अच्छे से अच्छे डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं और इस क्षेत्र में Career बना सकते हैं ।

IITC, Mumbai.

Sophia Polytechnic, Mumbai.

Lady Irwin College, Delhi.

National Institute of Fashion Technology, दिल्ली नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन Ahmedabad.

इन्हे देखे

Facebook Messenger/WhatsApp/

Telegram Call ko Record Kaise Kare

Digital signature kya hai ?‌ 2022

Domain Authority क्या हैं और कैसे काम करती है?

अंतिम शब्द 

आज के इस POST “Fashion Designing Course full detail in Hindi | फैशन डिजाइनर कैसे बने?” में हमने जाना की फैशन designing course को कहां से और किस तरह से किया जा सकता है. कौन-कौन सी योग्यताएं और SKILLS आवश्यक होती हैं। किस तरह से मार्केट ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए आप एक अच्छे फैशन डिजाइनर बन सकते हैं। तो दोस्तों मैं यह आशा करता हूं की इस आर्टिकल्स के अंदर दी गई संपूर्ण जानकारी बहुत अच्छी तरह से आपकी समझ में आ चुकी होगी तो दोस्तो चलिए आप से बहुत जल्द से फिर मुलाकात होगी। धन्यवाद

1 thought on “फैशन डिजाइनिंग कोर्स – जानिए हिंदी में पूरी जानकारी 2022”

Leave a Comment