EMI क्या है और कैसे कार्य करता है ? 2022

EMI क्या है और कैसे कार्य करता है ?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट के अंदर। दोस्तों आज हम आपको अपनी पोस्ट के अंदर बताएंगे EMI क्या हैं यह किस प्रकार कार्य करती है ईएमआई का पेमेंट कैसे करते हैं ईएमआई कार्ड क्या होता है एवं अन्य जानकारी । दोस्तों इन सभी के सवाल यदि आप जानना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा और इस आर्टिकल के अंदर दी गई बातों को ध्यान में रखकर आपको इसका इस्तेमाल करना है तो चलिए शुरू करते हैं इस महत्वपूर्ण जानकारी को।

EMI kya hai ?

दोस्तों क्या तुम EMI का पूरा नाम जानते हैं मेरा मतलब है आप इसकी फुल फॉर्म जानते हैं यदि नहीं जानते हैं तो आपको बता दूं इसकी फुल फॉर्म होती है- “Equated Monthly Installment” इसका हिंदी अर्थ होता है “समान मासिक किस्त”और इसका भी शुद्ध रूप होता है हर महीने में समान किस्त का भुगतान करना। तो दोस्तों इसे ही अंग्रेजी में ई.एम.आई. कहा जाता है ।

दोस्तों यदि यह बात आपकी इस प्रकार से समझ में नहीं आ रही है तो मैं आपको इसको एक उदाहरण के तौर पर समझा देता हूं । मान लीजिए कोई व्यक्ति बैंक से लोन लेता है तो यह बात आप भी जानते हैं कि बैंक द्वारा उसे पूरे पैसे एक साथ दे दिए जाते हैं जिसके बाद उसे उन पैसों का भुगतान मासिक किस्तों के माध्यम से करना पड़ता है तो ऐसे ही हम ई.एम.आई. के नाम से जानते हैं परंतु इस समय के दौरान मासिक किस्तों के साथ बैंक हमसे ब्याज भी लेती है जो कि तुम्हारी मासिक किस्त में बैंक द्वारा शामिल कर दी जाती है।

EMI किस प्रकार कार्य करती हैं ?

दोस्तों अब तक आप जान चुके हैं EMI की फुल फॉर्म और इसका हिंदी में मतलब अब हम जानेंगे कि यह किस प्रकार कार्य करती है। तो दोस्तों आपको बता दूं कि जब तुम बैंक से लोन लेते हैं या फिर कोई भी प्रोडक्ट ई.एम.आई. पर खरीदते हैं तो तुम्हें यह पता ही होगा कि इसमें ईएमआई किस प्रकार से कार्य करता है । तो दोस्तों आपको बता दूं कि जब आप लोन लेते हैं और आपको उसकी समय अवधि भी बता दी जाती है कि आपको उस समय तक अपना भुगतान करना है । उस समय अवधि में बैंक तुमसे अपने हिसाब से कुछ प्रतिशत ब्याज भी लेती है तो दोस्तों यही ब्याज तुम्हारे मासिक अर्थात महीने की किश्त में जोड़ कर आप को देनी होती है। यदि आपकी इनकम थोड़ी भी अच्छी होती है तो आप इस प्रकार ली हुई मासिक किस्त को जल्दी से जल्दी लौटा सकते हैं ‌।

मेरे ख्याल से आपको यह बात पूरी तरह से समझ में नहीं आई होगी तो इसे समझाने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं।

मान लीजिए तुमने बैंक से ₹100000 लोन ले लिया है और यह लोन तुम्हें 1 साल के अंदर चुकाना है तो अब बैंक तुमसे यह लोन लेने की 10 फ़ीसदी ब्याज वसूल करेगी तो तुम्हें महीने में किस्त 8792 रुपए देने होंगे। तो दोस्तों वही तुम्हें 8334 रुपए तुम्हें लोन के देने पड़ेंगे और इसके साथ ही 458 रुपए तुम्हें इस लोन की ब्याज राशि देनी पड़ेगी। यदि तुम अपनी EMI की गणना नहीं कर पा रहे हैं तो मैं आपको एक वेबसाइट का नाम बता देता हूं, जहां से तुम आसानी से पी एम आय की गणना कर सकेंगे। ऑनलाइन वेबसाइट का नाम है – Emicalculator. Net

EMI का पेमेंट कैसे करें ?

दोस्तों अब तक हमने यह जान लिया है कि आई एम आई क्या है और यह किस प्रकार कार्य करती है और हम जानेंगे ई.एम.आई. से पेमेंट कैसे करते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि ईएमआई से पेमेंट करना कठिन होगा तो दोस्तों ऐसा नहीं है आप यहां पर बिलकुल आसानी से पेमेंट कर सकते हैं और इससे पेमेंट करने के मैं आपको दो तरीके बताऊंगा जो की बहुत ही आसान हैं।

1. First method –

देश का पहला तरीका ऑनलाइन है जिसमें तुम बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपने क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड से अपने लिए हुए लोन का पेमेंट बहुत ही जल्दी और आराम से कर सकते हैं यहां पर बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है।

2. Second method –

दोस्तों अभी मैंने आपको इसका ऑनलाइन तरीका बता दिया है अब मैं आपको इसका ऑफलाइन तरीका भी बताने जा रहा हूं तो दोस्तों इसके ऑफलाइन तरीके में तुम्हें बैंक में जाकर अपनी ई.एम.आई. का भुगतान करना होता है मेरा कहने का मतलब है कि आपको बैंक में जाना होगा और आपकी ई.एम.आई. का भुगतान तब आसानी से किया जा सकेगा। परंतु यदि इसके अलावा भी बात की जाए तो आपको बता दूं कि कई सारी बैंक ऐसी हैं जो EMI के भुगतान को प्रति माह खुद ब खुद काट लेती हैं।परंतु यह सब तुम्हारे ही ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सा ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं।

EMI Card क्या होता है ?

दोस्तों अब हम बात करेंगे कि ई.एम.आई. कार्ड क्या होता है। जिस प्रकार हम करने के लिए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं ठीक उसी प्रकार हम EMI कार्ड का भी इस्तेमाल करते हैं जब हमें कोई प्रोडक्ट खरीदना होता है तब हम उस प्रोडक्ट को ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन ले सकते हैं।

🔍 स्नैपचैट से पैसे कैसे कमाए

🔍 क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें

🔍 क्रिप्टो कैसे काम करती है?

🔍 बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम में प्रो प्लेयर कैसे बने ? 2022

दोस्तों जब तुम ऑफलाइन किसी प्रोडक्ट को खरीद रहे होते हैं तो तुम्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि जिस कंपनी का तुम्हारे पास क्रेडिट कार्ड होता है तुम्हें उसी कंपनी के साथ जहां से भी तुम सामान खरीद रहे हैं उसका कॉन्ट्रैक्ट होना आवश्यक है तभी आप वहां से ईएमआई पर सामान आसानी से खरीद सकेंगे वरना यह संभव नहीं है।

परंतु दोस्तों जब तुम किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदते हैं तो तुम्हें कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देने पड़ते हैं परंतु यदि तुम उसी सामान को या फिर यूं कहूं कि उसी प्रोडक्ट को ऑफलाइन किसी शोरूम अथवा किसी बड़ी दुकान से खरीदेंगे तो प्रोसेसिंग फीस भी देनी पड़ती है तो यहां से आपको ऑनलाइन खरीदने से भी एक प्रकार से फायदा ही होता है।

दोस्तों यदि तुम सोच रहे हो कि EMI Card सभी के समान होते होंगे तो आपको बिल्कुल साफ साफ शब्दों में बता दूं कि एसा बिल्कुल नहीं होता है। यह कंपनी के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं और हो सकते क्या होते ही हैं। दोस्तों आप चाहे तो इस कार्ड को ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं वरना ऑफलाइन की भी सुविधा होती है।

इस कार्ड को बनवाने के लिए और इस कार्ड को बनवाने में ज्यादा खर्च भी नहीं आता है आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं। यदि तुम्हारी भी इच्छा करती है कि तुम्हारे पास EMI Card हो तो इसके लिए तुम में आवेदन करना होता है और आपको बता दूं कि आवेदन करने के लिए तुम्हें पैन कार्ड, की एवं आधार कार्ड की तथा बैंक पासपोर्ट साइज फोटो की बेहद आवश्यकता पड़ती है । इनके बिना आप एम आई कार्ड नहीं बनवा सकते हैं अतः आपके पास इन का होना आवश्यक है तभी आप आसानी से अपना ईएमआई कार्ड बनवा सकेंगे और इसका फायदा भी उठा सकेंगे।

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि जब तुम कोई प्रोडक्ट एम आई पर लेते हैं तो तुम्हें बैंक की ओर से एक तारीख दी जाती है दी हुई तारीख पर तुम्हारी बैंक से प्रति महीने किस्त काट ली जाती है और यदि तुम समय पर किस्त भर देते हैं तो बैंक द्वारा पैसे नहीं काटे जाते हैं परंतु यदि यह किस्त लेट भरी जाती है तो इसकी तुम्हें पेनल्टी भी देनी होती है और इसके साथ ही तुम्हें यह जानना भी जरूरी होता है कि जिस बैंक से तुमने किस्त। ली है वह बैंक भी तुमसे पेनल्टी देगी और इसके साथ साथ तुम्हारा ई.एम.आई. कार्ड से भी पेनल्टी कर सकती है।

वैसे दोस्तों यह बात तो सही है कि ईएमआई कार्ड बनवाने पर आपसे कुछ खर्चा तो होता है परंतु यह खर्चा कितना हो सकता है यह तुम्हारी कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है कि वह तुमसे इसके लिए कितने पैसे लेगी।

ईएमआई पर फोन कैसे खरीदें –

दोस्तों जब तुम ई.एम.आई. से अनेकों सारे प्रोडक्ट खरीद सकते हैं तो आप यहां से मेरा मतलब है इससे फोन भी खरीद सकते हैं भले ही आप के पास पैसे नहीं है फिर भी आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं आप इसकी सहायता से फोन खरीद सकते हैं।

उम्मीद करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। यदि इस जानकारी से संबंधित तुम अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment