Domain Authority क्या हैं और कैसे काम करती है?

Domain Authority क्या हैं ? 

हेल्लो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे आज के आर्टिकल में, दोस्तों इस आर्टिकल को शुरू से लेकर एंड तक अवश्य पढ़ें, तभी आपको इस आर्टिकल के अंदर दी गई संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी  चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। आज मैं आपको “Domain Authority क्या है, और अपनी वेबसाइट का DA, PA कैसे बढाए” इसके बारें में बताऊंगा. दोस्तों अगर आप एक न्यू ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर है, या इस फील्ड में आना चाहते है, तो domain authority आपके लिए ज्यादा ही उपयोगी विषय है।

दोस्तों हर एक नए blogger का यही सवाल रहता हैं, कि अपनी वेबसाइट का DA कैसे बढाए। अगर आपको डोमेन अथाॅरिटी क्या है, और कैसे बढ़ाते हैं। और इस के बारे में नहीं पता तो आज का ये आर्टिकल आपके के लिए बहुत ज्यादा ही उपयोगी होने वाला है। हेलो दोस्तो आज मैं इस आर्टिकल में सब कुछ विस्तार से बताने वाला हूँ।

Domain Authority क्या है और कैसे बढाए ?

दोस्तों हमारे इस ब्लॉग का अर्थ यही है, कि आप सभी को आसान तरीके से सभी topic पर सटीक जानकारी देने वाला हुं। और आज में आपको बताऊंगा कि आखिर ये डोमेन अथॉरिटी क्या है? और दोस्तों आप अपनी website की अथॉरिटी कैसे बड़ा सकते है। और दोस्तों इसकी SEO में क्या भूमिका होती है।

डोमेन अथाॅरिटी (DA) क्या है?

Domain Authority किसी भी website या ब्लॉग की विश्वसनीयता और उसकी popularity को दर्शाता है। यानि किसी भी belong की online इंटरनेट में कितनी पोपॉलैरिटी है, और कैसा कितने समय से वह quality कंटेंट वह वेबसाइट online सभी ऑडियंस को दे रही है। अपने blong के माध्यम से और Google का उस वेबसाइट पर कितना भरोसा है।

DA अर्थात डोमेन अथाॅरिटी एक ऐसा पेरामीटर हैं जिसे मोज द्वारा बनाया गया हैं। जिसे एक से सौं तक के scale में मापा जाता हैं। DA SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण part हैं। जिस वेबसाइट का DA जितना हाइ होता हैं। उसे उतना ही अधिक विश्वसनीय माना जाता हैं। और उसे Google में भी high ranking प्राप्त होती हैं। और दोस्तों यहाँ में आप सभी को एक बात बताना चाहता हु। की डोमेन अथाॅरिटी (DA) का Google से कोई लेना देना नही है। हालाँकि गूगल ने इस domain authority फैक्टर को आधिकारिक तोर पर कभी नहीं बताया की यह फैक्टर उनके 200 रैंकिंग परमिटर में शामिल है, या नहीं किन्तु जो इस ए field में प्रोफेशनल लोग है वह मानते है, और उन्होंने इस चीज़ को प्रयोग किया है कि Domain authority भी रैंकिंग में बहुत ज्यादा महत्वपुर्ण भूमिका निभाती है।

डोमेन अथॉरिटी कैसे चेक करे

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट की Domain authority को चेक करना चाहते है। तो इसके लिए आपको online काफी सारे टूल मिल जायेंगे जिस से आप वेबसाइट की Domain authority और पेज authority को चेक कर सकते है। किन्तु यहाँ में आपको कुछ popular DA PA चेकर टूल बता देता हू। जिससे आप वेबसाइट की authority देख सकते है और साथ में अपनी वेबसाइट के सभी Backlinks भी चेक कर सकते है।

डोमेन अथॉरिटी (DA) कैसे बढ़ाये ?

How To Increase डोमेन अथाॅरिटी और दोस्तों अगर आप भी अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है और गूगल के टोप पेजेज पर रैंक करना चाहते है, तो आपको अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ाना होगा इसलिए लिए यहाँ में आपको कुछ important tips share करूँगा जिसको आपने करना है।

Daily Public content

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट की authority को बढ़ाना चाहते है तो आपको रोज एक आर्टिकल डालना जरुरी है क्यूंकि Google अपने व्यूअर को भी रोज अच्छा और नया content देना पसंद करता है इसलिए जितना नया और अच्छा content रोज आप डालेंगे उतना ज्यादा google को आपकी वेबसाइट पर भरोसा बढ़ेगा।

Quality Backlink

दोस्तों डोमेन अथाॅरिटी बढ़ाने के लिए दूसरा सबसे बहुत महतवपूर्ण रोल banklinks निभाते है। दोस्तों हमेसा ऐसी वेबसाइट से banklike बनाये जिसका पहले से ही google पर बहुत भरोसा बन चूका हो जिस से आपकी वेबसाइट की भी authority बढ़ेगी। और दोस्तों ranking में भी काफी साहता मिलेंगी। और दोस्तों हमेशा जब भी कोई कंटेंट Pablish करे तो उसमे external अर्थात और दूसरे अच्छे वेबसाइट का link दे और internal linking अर्थात आर्टिकल के भीतर अपने ब्लॉग के दूसरे पोस्ट को link करे जिस से आपको ranking के साथ साथ उसकी पैज अथॉरिटी और डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने में काफी साहताकारी होगा है।

Guest Post

दोस्तों गेस्ट पोस्ट अर्थात किसी और दूसरी authority वेबसाइट पर आर्टिकल post करने को गेस्ट पोस्ट कहते है। और दोस्तों हमेसा दूसरे ब्लॉगर के साथ जुड़े रहे है,अर्थात उनके साथ अच्छे कनेक्शन बनाये और उनकी वेबसाइट की अपना आर्टिकल डाले अर्थात गेस्ट पोस्ट करे जिससे आपको banklinks तो मिलेगा ही और साथ में traffic भी आएगा। और आपकी वेबसाइट की authority भी बढ़ेगी।

Blog Commenting

Friends अच्छे और high authority वेबसाइट को ढूंढे जिनकी डोमेन अथॉरिटी काफी अच्छी है और उनके blog पर जाकर पोस्ट में जेन्युइन तरीके से comment करे। इससे आपको banklink तो मिलेगा ही मिलेगा, और साथ में रेफरल traffic भी आएगा जिससे google का आपके blog पर ट्रस्ट बढ़ने लगेगा।

Disavow Bad बैकलिंक

दोस्तों हमेशा अच्छी वेबसाइट से ही बैकलिंक बनाये और backlink बनाने से पहले उसका स्पैम स्कोर जरूर चेक कर ले। समय समय पर अपनी वेबसाइट के backlink को चेक करते रहे कि कंही आपकी वेबसाइट पर कोई span बैकलिंक ना बना हो क्यूंकि काफी बार अपने आप Bad बैकलिंक बन जाते है। जिससे आपकी वेबसाइट की ranking बंद हो जाती है। इसलिए दोस्तों हमेसा अपनी वेबसाइट के statistics को चेक करते रहेना और दोस्तों इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ tols का उपयोग कर सकते है।

Website Loading speed 

Friends रैंकिंग में सबसे ज्यादा किसी भी वेबसाइट या blog की speed सबसे बड़ी अभिनय निभाती है सबसे आपको अपने ब्लॉग की speed पर ध्यान देना चाहिए और जितनी जल्द आपकी वेबसाइट lod होगी उतनी आपकी ranking में सुधार आएगा। अगर आपकी वेबसाइट 1 से 3 सेकंड के समय में खुलती है, तो यह अच्छी बात है। अगर आपकी वेबसाइट 3 सेकंड से ज्यादा का समय ले रही है। दोस्तों आपको इस पर ध्यान देना बहुत जरुरी है।

सोशल मीडिया Shareing

दोस्तों जब भी कोई नया आर्टिकल blog पर डाले तो उसको सभी सोशल मीडिया website पर share करना न भूले क्यूंकि ranking फैक्टर में से एक जरुरी फैक्टर सोशल मीडिया sharing भी है। जितना ज्यादा सोशल मीडिया पर आपके post पर Engagement और शेयरिंग होगी उतनी जल्दी आपका post rank करेगा और अगर rank होगा तो आपकी अथॉरिटी भी बढ़ेगी।

इन्हे देखें 👉Paytm se business loan Kaise le. 2022

BGMI Me Headshot Kaise Mare

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी क्या आप हमें कमेंट बॉक्स में नहीं बताएंगे अर्थात अवश्य बताएं दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें जिससे आपके दोस्त भी इस आर्टिकल के अंदर दी गई जानकारी को प्राप्त कर सकें। चलिए दोस्तों आपसे फिर मिलेंगे किसी नई जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment