CIF Number क्या है? और इसके बारे में पता कैसे लगाएं?

CIF Number क्या है? और इसके बारे में पता कैसे लगाएं?

हेलो दोस्तों आज के इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है।यहां पर हम जानेंगे CIF number क्या होता है? और इसके बारे में पता कैसे लगा सकते हैं? दोस्तों यह बात तो आप सभी लोग जानते होंगे जब कभी भी आप किसी बैंक के अंदर अपना नया खाता करवाते हो तब बैंक अकाउंट के नंबर के साथ में आपको अलग से एक नंबर और मिलता है? जिसे हम CIF, crn, या फिर customer ID भी कहते हैं। और दोस्तों इस नंबर को बहुत ही ज्यादा जरूरी एवं सेंसेटिव नंबर माना जाता है। और कभी-कभी आपको इस नंबर के बारे में पता नहीं होता है। तो आपको बैंक के कामों में बहुत समस्याएं देखने को मिलती हैं। उदाहरण के तौर पर ऑनलाइन बैंकिंग स्टार्ट करना या फिर अकाउंट को ट्रांसफर करना आदि।

क्योंकि बैंकों ने अपने कस्टमर्स के लिए इसी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवा दी हैं। जिसके द्वारा अगर कभी कस्टमर अपना CIF नंबर भूल भी जाएं फिर भी आप इस नंबर को आसानी से पता कर पाएंगे लेकिन कुछ ग्राहक ऐसे होते हैं। कि उनको इस बात की अच्छी से जानकारी प्राप्त नहीं होती है। इस वजह से वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। इसलिए हम आपकी यह पोस्ट स्पेशल आपके लिए लेकर के आए हैं। अगर आप लोग इस पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहेंगे तो आप लोग भी अपने भूले हुए CIF नंबर को आसानी से पता कर पाएंगे तो चलिए साथियों पोस्ट को शुरू करते हैं।

CIF Number क्या होता है?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको CIF का पूरा नाम बताएं तो इसे customer information file के नाम से जाना जाता है। और दोस्तों यह सीआईएफ नंबर बैंक अकाउंट होल्डर या फिर ग्राहक की एक यूनिक पहचान के जैसा होता है। और दोस्तों इस फाइल के अंदर कस्टमर के सभी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी एवं बैंक अकाउंट की डिटेल रहती हैं। और ऐसी डाटा फाइल को देखने का हक केवल बैंक के कर्मचारियों का होता है।और जब कोई व्यक्ति किसी भी बैंक के अंदर अपना नया अकाउंट खुलवा आता है। तो उसे बैंक अकाउंट नंबर के साथ ही एक अलग से नंबर और दिया जाता है। और यह जो यूनिक नंबर होता है। इसे अलग-अलग बैंकों के अंदर अलग-अलग नामों से जानते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के अंदर से CR N यानी कि customer relationship number एवं HDFC,ICICI बैंक के अंदर इसे customer ID के नाम प्रचलित है। बिल्कुल इसी प्रकार SBI, CBI बैंक के अंदर से CI F नंबर से जानते हैं।

CIF Number पता करने के आसान तरीके ?

दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप लोग बहुत ही आसान तरीकों से CIF नंबर का पता लगा पाएंगे इसके लिए हम आपको 4 तरीके बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आप लोग बहुत ही सिंपल एवं आसन तरीके से कर सकते हो तो दोस्तों व कौन से तरीके हैं। उनके बारे में जान लेते हैं।

(1) Yono Lite SBI

दोस्तों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक एप्लीकेशन होती है। जिसका नाम योनो लाइट एसबीआई होता है। इसके द्वारा हम बहुत ही आसान तरीके से CIF नंबर के बारे में पता लगा सकते हैं। आपको इस काम के लिए सबसे पहले योनो लाइट एसबीआई एप्लीकेशन को ओपन करके उसमें लॉगइन करना पड़ेगा इसके बाद आपको उसके अंदर service वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना पड़ेगा फिर आपको online nomination वाले ऑप्शन को चुनना पड़ेगा उसके बाद आपको अपना ट्रांजैक्शन अकाउंट सेलेक्ट करना है। जैसे ही आप लोग अकाउंट को सेलेक्ट कर लेते हो तो फिर आप को सबसे नीचे उस वाले अकाउंट का CIF number साफ-साफ दिख जाएगा।

(2) SBI net banking

दोस्तों आप लोग एसबीआई नेट बैंकिंग की सर्विस के द्वारा भी अपना सीएफआई नंबर पता कर सकते हो। आपको इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउज़र के अंदर online sbi.com वेब पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा इसके बाद आपको यहां पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करना पड़ता जैसे ही आप यहां पर लॉगिन हो जाते हो तो उसके बाद आपको view nomination & Pan details वाले ऑप्शन को चुनना पड़ता है। इसके बाद आपका अकाउंट नंबर और सीआईएफ नंबर फोन की स्क्रीन पर आपको दिखने लग जाता है। तो कुछ इस प्रकार से भी आप लोग सीएफआई नंबर के बारे में जान सकते हैं।

(3) bank passbook

दोस्तों अगर आप लोग नेट बैंकिंग एवं मोबाइल बैंकिंग इन दोनों में से किसी को भी नहीं चलाते हो तो ऐसे समय में आप लोग अपनी बैंक पासबुक के द्वारा सीएफआई नंबर को बहुत ही आसान तरीके से पता कर सकते हो तो इसके बाद आपको अपनी बैंक पासबुक के सबसे पहले पेज को ओपन कर लेना है। जहां पर आप की फोटो लगी रहती है। इसके अंदर आपको अकाउंट होल्डर का नाम,खाता संख्या, एड्रेस एवं सीआईएफ नंबर के बारे में पता चल जाता है।

(4) e- statement

दोस्तों अगर आप लोगों को इंटरनेट बैंकिंग के बारे में थोड़ी सी भी नॉलेज है या फिर उसका आप लोग इस्तेमाल करते हैं। तो फिर आपको यह बहुत ही अच्छे से मालूम होगा कि ऑनलाइन ई स्टेटमेंट निकालने की सुविधा भी यहां पर मौजूद रहती है। आप उसके लिए बस online sbi.com वेब पोर्टल पर जाना होता है। फिर आपको वहां पर लॉग इन करना पड़ेगा इतना सब करने के बाद आपको account statement का एक ऑप्शन मिलेगा उसे आपको सिलेक्ट करना है इसके बाद आपको यहां पर 1 महीना या 3 महीना किसी डेट रेंज को सिलेक्ट करके सबमिट कर देना है। फिर आपको e- statement डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना होगा इसके अंदर आपको बैंक अकाउंट की डिटेल के साथ ही सीएफआई नंबर भी दिख जाता है।

Bulbul App Kiya Hai Aur Isase Paise Kaise Kamaye – 2022

Bank PO क्या होता है और Bank Po कैसे बनते हैं?

CFI number के बारे में मालूम होना क्यों महत्वपूर्ण होता है?

दोस्तों आज किस टाइम पर ज्यादातर बैंक मोबाइल बैंकिंग एवं नेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ लोगों को दे रही हैं। कहने का मतलब है कि अगर आपको कोई छोटा मोटा काम पड़ेगा तो उसके लिए आपको बैंक में जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। उस काम को आप अपने घर पर बैठकर ही कर सकते हो और अगर आप लोग इन सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हो यानी कि ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को स्टार्ट करना चाहते हैं। तो ऐसे समय में आपको सीआईएफ नंबर की आवश्यकता होती है। इसी के साथ साथ बैंक अकाउंट नंबर को किसी दूसरे बैंक का अकाउंट में भेजने के लिए इस नंबर के बारे में पूछते हैं।

E Commerce क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

Navi Loan App से लीजिए घर बैठे Urgent ₹500000 तक लोन –

अंतिम शब्द

तो साथियों आज की इस पोस्ट के अनुसार हमने आपको यह बताया है। कि आप लोग CIF number के बारे में पता कैसे लगा सकते हैं। इसके लिए हमने आपको कई तरीके बताएं जिनका इस्तेमाल करके आप लोग आराम से सीआईएफ नंबर के बारे में जान पाएंगे इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है। कि सीआईएफ नंबर कितना ज्यादा जरूरी होता है।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *