Chaque और Demand ड्राफ्ट में क्या अंतर होता है?

Chaque और Demand ड्राफ्ट में क्या अंतर होता है?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपके इस नई आर्टिकल में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Chaque और demand ड्राफ्ट में क्या अंतर होता है ? दोस्तों सबसे पहले हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि डिमांड ड्राफ्ट के बारे में चेक और डिमांड ड्राफ्ट क्या है इन दोनों में क्या क्या अंतर होते हैं इसके बारे में हम आज जानेंगे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

सबसे पहले हम आप लोगों को बताते हैं। कि चेक और डिमांड ड्राफ्ट दोनों से ही आप लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न लेकिन यह बहुत पुरानी तरीके हो चुके हैं। क्या बात तुम सब लोग जानते ही हैं। कि आजकल अधिकतर लोग किसी को पैसे ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का यूज करते रहते हैं क्योंकि ऑनलाइन बैंकिंग बहुत ही आसान होता है और इससे समय की बहुत बचत होती है।

और साथ ही हम लोगों को बैंक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते हैं इतनी अधिकतर लोग ऑनलाइन बैंकिंग से ही पैसा ट्रांसफर करना पसंद करने लगे हैं। और आज के समय में बहुत ऐसी एप्लीकेशन भी आ चुके हैं। जिनसे आप और भी आसान तरीके से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। और इसी कारण से हमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए बाकी बहुत से पुराने तरीके हम लोगों को पुरानी लगने लगे हैं।

लेकिन मैं आप लोगों को बता दूं कि आज बहुत जगह पर फंड ट्रांसफर करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट को चेक करते माल किया जाता है। इसलिए आप लोगों को यह जानना बहुत आवश्यक होता है कि इन दोनों में क्या-क्या अंतर हो सकती हैं जिससे आप लोग इनके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और दोनों सुविधाओं का फायदा बहुत ही आसानी से उठा सकें।

डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) और Check में क्या अंतर है?

DD या डिमांड ड्राफ्ट और चेक दोनों ही आप लोगों के लिए फिर ट्रांसफर करने के बहुत ही आसान और पुराने तरीके हो चुके हैं और इसी कारण से भी बहुत लोग इसे एक ही समझ लेते हैं और इन दोनों में अंतर नहीं समझ पाते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट को जिस किसी व्यक्ति या कंपनी के नाम पर बनाया है उस डिमांड ड्राफ्ट शेर का सीधा आपके खाते पर ट्रांसफर हो जाता है और अपनी चेक के खाते मैं जमा कर सकते हैं और इसके साथ आप लोग इंटरनेट के द्वारा भी कैसे निकाल सकते हैं डिमांड ड्राफ्ट बनवाने के लिए आप लोगों के पास खाता बहुत ही आवश्यक होना चाहिए जिससे चेक के लिए बैंक में खाता होना बहुत ही जरूरी होता है।

Demand drop आप लोग नगद के केस देकर डीडी बनवा सकते हैं फिर आप लोग किसी को चेक देने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोगों के खाते में अगर पैसे नहीं होते हैं तो भी आप लोग चेक देना चाहे तो चेक दे सकते हैं। जब आप लोगों के पास खाते पैसे नहीं है तो आप के जरिए दिया गया चेक बाउंस हो सकता है जबकि दोस्तों डिमांड ड्रॉप कभी-कभी पास नहीं हो पाता है क्योंकि डीडी बनवाने के लिए इसके लिए आप लोगों को सबसे पहले पेमेंट करना होता है।

Chaque और demand ड्राफ्ट में क्या अंतर होता है?

अगर दोस्तों आपके पास से चेक हो जाता है और अगर वह चेक अकाउंट pay नहीं हो पाता है तो इसका आप गलत यूज ना करें क्योंकि कोई भी व्यक्ति उसी बीयरऱ तैयार करके इनके बहुत ही आसानी से करा सकता है जब डीडी से सिर्फ एक अकाउंट में पैसे आप लोग ट्रांसफर होती रहती हैं और इनकी खो जाने पर इससे पैसे आप लोग नहीं निकाल सकते हैं और अगर डीडी आखिरकार खो जाता है तो इसे आप लोग कैंसिल करना चाहे तो कर सकते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट डीडी किसी भी लोग या संध्या के नाम बनवा सकते हैं वह चेक किसी भी आदमी या पार्टी के नाम पर कंटिन्यू किया जा सकता है और इसके साथ ही हम आपको बता दें कि बहुत बार चेक को क्लियर होने में बहुत दिन का समय लग जाता है जब डिमांड ड्राफ्ट डीडी पैसे ट्रांसफर होने एक वर्क डे जितना भी समय लगता है उतना लग जाता है।

वैसे तो दोस्तों डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल करना आज बहुत ही कम हो चुका है लेकिन हम आप लोगों को बता दें कि यह पैसा ट्रांसफर करने का एक बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका होता है और इसका अधिकतर यूज कर फीस जमा करने के लिए किया जा सकता है।

एक नजर डालें

WhatsApp Par Photo Ko Orginal Size Me Kaise Send Kare

Digital signature kya hai ?‌ 2022

YouTube channel को famous कैसे करें फुल जानकारी हिंदी?

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि अब आप लोग जान गए होंगे चेक और डिमांड ड्राफ्ट में क्या अंतर हो सकता है और यह कैसी एक दूसरे से अलग होते हैं उम्मीद है कि यह जानकारी आप लोगों को बहुत पसंद आई होगी तो अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए आपको बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment