Android Mobile Location कैसे पता करें?

Android Mobile Location कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि यदि आपका  मोबाइल कहीं खो जाए तो आप अपने Mobile Phone की Location कैसे पता करें। जब हमारे Mobile Phone को कोई चुरा लेता है या फिर खो जाता है तो हम उसे ट्रैक कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि अपने मोबाइल फोन को खो जाने पर हम लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं तो दोस्तों उन्हीं लोगों की जानकारी के लिए हमारी की पोस्ट लेकर आए हैं ताकि वह अपने मोबाइल फोन को खोने पर इस तरीके का उपयोग करें और अपने मोबाइल फोन को प्राप्त कर सके।

यदि आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल लोकेशन कैसे पता करें तो आज हम आपको मोबाइल लोकेशन पता करने के लिए संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि आपको अपने मोबाइल फोन की लोकेशन पता करने में कोई भी परेशानी ना आए।

मोबाइल फोन खोने की स्थिति पर आप इसे ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं और अपने खोए हुए मोबाइल फोन को पाने के लिए कुछ सावधानियां अपना सर पर है जिससे आप अपने मोबाइल फोन को बचा सके यदि आपका मोबाइल फोन रियल में चोरी हो चुका है तो हमारी इस पोस्ट को आपके द्वारा पढ़ना बेहद जरूरी है ताकि आप भी अपने मोबाइल फोन की लोकेशन पता कर सके क्योंकि आज हम आपको मोबाइल फोन की लोकेशन पता करने की विस्तार पूर्वक जानकारी और साथ में बिल्कुल सरल भाषा में बताएंगे ताकि आप मोबाइल की लोकेशन पता करने में सफल हो सके।

Android Mobile Phone की Location कैसे पता करें ?

दोस्तों यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है तो इस बात की अधिक संभावना रहती है कि उससे मोबाइल का कोई गलत उपयोग ना करें इसलिए आप सभी को मैं सलाह देना चाहूंगी कि सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को बंद करवा दीजिए उसके बाद आपको क्या करना है उसके बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं।
अपनी सिम कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए आप सिम सर्विस सेंटर में जा सकते हैं सारे डाक्यूमेंट्स के साथ जो आपने अपनी सिम कार्ड को खरीदते समय रजिस्टर करवाए थे।

दोस्तों मोबाइल फोन खोने के बाद यदि आपने अपने सिम कार्ड को बंद करवा दिया है तो इसका अर्थ यह है कि आपका मोबाइल फोन पूरी तरह से सुरक्षित है नहीं दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि अभी भी आपके मोबाइल फोन में कई सारे आपके पर्सनल फोटोज डीटेल्स वीडियो फाइल्स सभी आपके मोबाइल फोन में मौजूद है इसीलिए उन्हें डिलीट करना बेहद जरूरी है।

तो चलिए दोस्तों अब हम अपने टॉपिक की ओर चलती है और यह जानने का प्रयास करते हैं कि मोबाइल की लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं।

दोस्ती अभी आपका मोबाइल फोन कुछ ज्यादा ही महंगा है तो आप उसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में कर सकते हैं यदि आपने मोबाइल फोन का बीमा करवाया होगा तो उसके पैसे भी मिल सकते हैं इसके लिए बीमा कंपनी से संपर्क करें लेकिन उससे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की लोकेशन पता करने का प्रयास करना चाहिए इसलिए अब हम चलते हैं Mobile Phone की Location कैसे पता करें पूरी जानकारी हिंदी में।

Mobile Phone की लोकेशन कैसे पता करें ?

दोस्तों आज किस पोस्ट में मैं आपको एक एंड्राइड मोबाइल फोन सिस्टम के आधार पर यह जानकारी दे रही हूं क्योंकि आज के समय में अधिकतर सभी लोग एंड्राइड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जो कि इस तरीके को हम पोस्ट में बता रहे हैं वह केवल एंड्राइड मोबाइल फोन में ही वर्क करेगा यदि आपका चोरी हुआ मोबाइल एंड्रॉयड डिवाइस पर नहीं है तो आप उसे वापस पाना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल की IMEI नंबर के साथ पुलिस स्टेशन में उसकी शिकायत दर्ज कर सकते है वह आपकी सहायता करेंगे।

1. मोबाइल फोन की लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पीसी या लैपटॉप के अंदर ब्राउज़र से एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर पेज पर जाना है

2. और उसके अंदर आपको जीमेल आईडी से लॉगिन करना है लेकिन याद रहे आपको उसी जीमेल आईडी से लोड करना है जिस जीमेल आईडी से आपने चोरी हुए मोबाइल में लॉगिन किया था।

4. जीमेल अकाउंट से लॉगइन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई दे रहा होगा।

4. वहां पर आपको एक मैप का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपके चोरी और है मोबाइल का करंट लोकेशन दिखाई दे रहा होगा परंतु गूगल आपके मोबाइल की लोकेशन आपको तभी दे पाएगा जब आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट और जीपीएस ऑन हो।

5. आप मोबाइल लोकेशन पता करने के लिए किसी अन्य महत्वपूर्ण फीचर का भी फायदा उठा सकते है तो चलिए दोस्तों अब हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि वह फीचर कौन से हैं यह सभी फीचर भी तभी कार्य करते हैं जब आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट चालू है।

Ring

दोस्तों इस ऑप्शन का उपयोग करके आप का मोबाइल फोन जिस स्थान पर होगा वहां रिंग बजने लगेगी इस ऑप्शन को उपयोग तभी किया जा सकता है जब मोबाइल फोन आपके आसपास हो परंतु मिल नहीं रहा हो अगर वह मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर होगा तो इस ऑप्शन का भी कोई फायदा होने वाला नहीं है।

Lock

दोस्तों यह फीचर भी काफी ज्यादा बेहतरीन है इसकी सहायता से आप अपने मोबाइल फोन में लॉक लगा सकते हैं इस ऑप्शन को आप उत्तर भी उपयोग कर सकते हैं जब आपको मालूम हो कि आपका मोबाइल फोन किस स्थान पर है या फिर किस व्यक्ति के पास मौजूद है ताकि आप कोई अन्य व्यक्ति आपके पास मोबाइल में छेड़छाड़ ना करें।

6. दोस्तों यदि आपके पास पीसी मौजूद नहीं है तो आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर फीचर का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल फाइंड माय एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा इस एप्लीकेशन का उपयोग भी लगेगा उसी तरह से करना है जैसा कि लैपटॉप फॉर पीसी के अंदर किया गया था।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको “Android Mobile Location कैसे पता करें” इसके बारे में आपको बताया है और पीसी लैपटॉप में लोकेशन पता करने के लिए या फिर मैंने आपको बिल्कुल सरल भाषा में जानकारी दी है साथ में आप एंडॉयड मोबाइल फोन में भी गूगल फाइंड माय एप्लीकेशन इंस्टॉल करके लोकेशन पता कर सकते हैं।
तो आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो ऐसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी ऐसी स्थिति में अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सके।
धन्यवाद।

Leave a Comment